Essay on Diwali 4 November 2021 Hindi दिवाली पर निबंध PDF

Diwali Essay in Hindi 2021 PDF- दिवाली यानि की दीपावली इस साल 4 नवंबर 2021 को मनाया जायेगा।  दिवाली के समय पर स्टूडेंट्स आदि सभी Essay on Diwali in Hindi PDF सर्च करते रहते है । दिवाली का त्यौहार सारे भारत में हर्षोउल्लास से मनाया जाता है ।  स्कूल की छुट्टी प्रारम्भ होने से पहले स्कूलों में  दिवाली को celebrate किया जाता  है।  ऐसे में दिवाली पर निबंध यानि की Diwali Essay विध्यार्थी याद करके जाते है और अपने स्कूल के प्रोग्राम में बोलते है।  आज हम आपको Deepawali Essay Hindi PDF में इस पेज पर share कर रहे है जिसे आप डाउनलोड कर सकते है।

Essay on Diwali 2021 Hindi PDF

दिवाली का त्यौहार भारत देश के प्रमुख त्योहारों में से एक है । हर साल दीपावली पर लोग कई दिनों पहले से ही त्यौहार की तैयारी में जुट जाते है।  इसकी शुरुआत होती है घरो एवं प्रतिष्ठानों की सफाई एवं रंगाई से । लोग दिवाली से पहले ही अपने अपने घरो की दुकानि की आदि की सफाई करना शुरू कर देते है।  बच्चो के लिए ये त्यौहार और भी खास है क्यूंकि दिवाली पर बच्चो के लिए जश्न का माहौल रहता है एवं उनके स्कूल की छुट्टी भी लग जाती है।  घर पर रह कर दिवाली की तयारी करना नए कपड़े खरीदने जाना मिठाई लाना इन सब कामो में बच्चो बड़ा आनंद मिलता है|

दिवाली का त्यौहार कब एवं कैसे मनाते है- Deepawali Essay in Hindi PDF

समान्तयः दीपावली का त्यौहार अक्टूबर या नवंबर के माह में आता है।  इस वक्त तक थोड़ी ठंड शुरू होने लगती है।  बाजारों में चहल पहल का माहौल रहता है।  दिवाली का त्यौहार भारत में पूरे 5 दिन मनाया जाता है।  इन दिनों में ज्यादातर स्कूल ऑफिसों में प्रायः छुट्टी ही रहती है । दीपावली के प्रथम दिन यानी की धनतेरस (2 November 2021) को भगवान धन्वन्तरि की पूजा की जाती है उन्हें आयुर्वेद का जनक माना जाता है ।इसके बाद छोटी दिवाली इसे नर्क चतुर्दशी भी कहते है यह 3 नवंबर को मनाया जायेगा। दिवाली का मुख्य त्यौहार 4 नवंबर को मनाया जायेगा इस दिन माँ लक्ष्मी जी गणेश जी एवं माँ सरस्वती जी की पूजा की जाती है| अभी आगे भी Essay On Diwali 2021 जारी है इसलिए पूरा पढ़ना न भूले |

Diwali Laxmi Puja Time 2021

Diwali Status & Wishes 2021

Reliance Jio Phone Next Release This Diwali Features & Price

Oppo Reno6 Pro Diwali Edition 5g Mobile in India Price

Essay on Diwali 4 November 2021 Hindi PDF

Deepawali Laxmi Ganesh Ji Pujan Timings

दिवाली कैसे मानते है Diwali Essay in Hindi 2021 PDF {दिवाली पर निबंध हिंदी में}

दिवाली के दिन सुबह से ही बच्चो एवं बड़ो सभी में ख़ुशी उमंग का माहौल रहता है।  लोग अपने सगे संबंधियों से मिलने जाते है एवं साथ ही मिठाईओं का आदान प्रदान भी होता है।  लोग अपने घरो दुकानों ऑफिसों को रंगोली बना कर बंदनवार लगा कर और आजकल प्रचलित आर्टिफिशियल पेंटिंग एवं अन्य सजावट के सामान से सजाते है इसके बाद शाम के समय में सभी लोग नए कपड़े पहन कर माँ लक्ष्मी, माँ सरस्वती एवं गणेश जी की पूजा करते है । व्यापारी बंधु अपने दुकानों पर या ऑफिसों में Diwali Puja करते है।  पूजा के बाद बड़ो के आशीर्वाद ले कर सभी पटाखे चलाते है एवं एक दूसरे को Diwali Wishes भेज कर बधाई देते है।

दीपावली का इतिहास  क्या है एवं क्यों यह मनाई जाती है Diwali Essay 2021 in Hindi

यूँ तो दिवाली मनाये जाने के पीछे कई मान्यताये हिन्दु धर्म के अनुसार है।  लेकिन इन में से जो प्रमुख है वो है जब भगवान राम 14 वर्ष का वनवास काटकर एवं रावण का वध करके माता श्री सीता जी एवं लक्ष्मण जी के साथ अयोध्या लौटे थे, तब अयोध्या वासियों ने उनके स्वागत के लिए घी के दीपक प्रज्वलित किए थे और साथ ही अयोध्या के हर रास्ते को सुनहरे फूलों से सजा दिया गया था।

जिस दिन भगवान राम अयोध्या लौट कर आए थे उस दिन अमावस्या की काली रात थी। जिसके कारण वहां पर कुछ भी नहीं दिखाई दे रहा था, इसलिए अयोध्या वासियों ने वहां पर दीपक जलाए थे। यह भी एक कारण है कि इस दिन को अंधकार पर प्रकाश की विजय भी माना जाता है। और यह सच भी है क्योंकि इस दिन पूरा भारत अमावस्या की काली रात होने के बावजूद भी दीपकों की रोशनी से जगमगाता रहता है।

जैन धर्म के लोग दीपावली के त्यौहार को इसलिए मनाते हैं क्योंकि चौबीसवें तीर्थंकर, महावीर स्वामी को इस दिन मोक्ष की प्राप्ति हुई थी और संयोगवश इसी दिन उनके शिष्य गौतम को ज्ञान प्राप्त हुआ था।

इस प्रकार भारत में दीपावली मानाने के पीछे अलग अलग धर्म की अलग अलग मान्यताए है।

दोस्तों हमने आपके साथ Essay On Diwali in Hindi 2021 दिवाली पर निबंध हिंदी में पर जानकारी शेयर करने की कोशिश की है । उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी एवं अगर आपको यह जानकारी अछि लगी तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे  साथ ही इसे अन्य के साथ भी शेयर करे

1 thought on “Essay on Diwali 4 November 2021 Hindi दिवाली पर निबंध PDF”

Leave a Comment

%d bloggers like this: