ट्रेन लोकेशन की एकदम सही जानकारी मिलने के लिए रेलवे शुरू करेगा आरटीईएस सिस्टम

ट्रेन की लोकेशन (Train Location) जानना यात्रियों के लिए सच में ही महत्वपूर्ण है।  इसी के चलते अब इसमें और अधिक सुधार करते हुए इंडियन रेलवे अब नेशनल ट्रेन इंक्वायरी को अपग्रेड करने जा रहा है। ट्रेन के एक स्टेशन से निकलने एवं अगले स्टेशन तक पहुंचने आदि की सटीक जानकारी देने के लिए अब रीयल टाइम इंफार्मेशन सिस्टम (आरटीईएस) की शुरुआत की जा रही है। Real Time Information System के माध्यम से यात्रीगण ट्रेन की लोकेशन की एकदम ठीक ठीक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

कैसे काम करेगा रीयल टाइम इंफार्मेशन सिस्टम

इसके लिए इंजनों में एक डिवाइस लगाई जा रही है जो जीपीएस के आधार पर ट्रेनों की गति पढ़कर अपडेट जारी करती है।अभी ट्रेनों की लोकशन (Live Train Location) स्टेशन से स्टेशन की मिलती है। बीच की लोकेशन औसत चाल के हिसाब से गणना के आधार पर अपडेट होती हैं।

Indian Railway to start Real Time Information System RTES for Live train location

अपग्रेड सिस्टम के शुरू हो जाने से ट्रेन स्टेशन पर पहुंचने की वास्तविक टाइमिंग पता चलने के साथ ही यह भी जान सकेंगे कि ट्रेन किसी जंगल से गुजर रही है या फिर कहीं आउटर पर खड़ी है। वर्तमान में एनटीईएस (NTES) के जरिये ट्रेन लोकेशन की जानकारी प्राप्त होती है|

ट्रेन में रीयल टाइम इंफार्मेशन सिस्टम (RTES) लगाने का कार्य चरणबद्ध तरीके से शुरू हो चूका है फ़िलहाल 2700 इलेक्ट्रिक इंजनों में लगाया जा चुका है। अगले चरण में 6000 इंजनों में इसे लगाया जाएगा।

Leave a Comment