Maharashtra Shiv Bhojan Thali Yojana Apply Online: महाराष्ट्र शिव भोजन थाली योजना, ऑनलाइन आवेदन करें, मेनू, पास के सेंटर की जानकारी जाने

यह हम बात कर रहे है महाराष्ट्र राज्य की जहां सरकार ने गरीब लोगों  जिनको इस महामारी के समय में एक समय की रोटी भी नसीब नहीं हो रही है की भूख मिटने का फैसला लिया है। इसके तहत सरकार ने महाराष्ट्र शिव भोजन थाली योजना (Maharashtra Shiv Bhojan Thali Yojana) की शुरुआत कर दी है जो की पिछले साल से चल रही है।  लेकिन अभी सरकार ने इसमें कुछ बदलाव किये है जो की आप इस लेख के माध्यम से जान सकेंगें। यह उन लोगो के लिए है जिनकी आय के सभी साधन बंद हो चुके है और भोजन की तलाश में इधर उधर भटक रहे है। जरूरतमंद लोगों को इसके माध्यम से दो समय का खाना मिलेगा जो की इस महामारी के समय में बेरोजगार हो गए है।  इस योजना के माध्यम से हर उस जरूरतमंद को काम कीमत पे खाना मिलेगा।

Chief Minister Chirnjivi Health Yojana Rajasthan Apply Here

महाराष्ट्र सरकार ने यह योजना देश में पहली बार लॉकडाउन Lockdown लगाने के दौरान साल 2020 में ही शुरू कर दी थी. अब इस योजना को एक साल भी पूरा हो गया है. पिछले साल की तरह इस भी राज्य सरकार (State Govt) ने लोगों को भोजन उपलब्ध कराएगी जैसे की पिछले साल सरकार ने जरूरतमंद लोगों के लिए 992 सेंटरों के माध्यम से लगभग  3 करोड़ से ज्यादा थाली उपलब्ध कराई थी। अब तक इस योजना पर राज्य सरकार ने 86 करोड़ रूपये खर्च कर दिए है। लेकिन इस साल सरकार ने इस पिछली योजना में कुछ बदलाव (Changes) किए हैं जो की आप यह देख सकते है।

Anna Surksha Yojana 2021 COVID 19 Lockdown Free Ration

महाराष्ट्र शिव भोजन थाली योजना  के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

पूरे देश के साथ साथ मुंबई (Mumbai) और महाराष्ट्र (Maharashtra) में भी कोरोना महामारी (Corona Outbreak) ने हाहाकार मचा रखा हैं। ऐसी बिच महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री (Chief Minister) उद्धव ठाकरे ने गरीब, मेहनतकश, मजदूर और लोगो के लिए शिवभोजन थाली की योजना (Maharashtra Shiv Bhojan Thali Yojana) की शुरुआत 26 जनवरी, 2020 को की ताकि इस महामारी के समय में कोई भी भूखा नहीं सोये उसे दो समय का खाना नसीब हो। कोरोना को खत्म करने के लिए महाराष्ट्र सरकार (Government of Maharashtra) हर संभव और अपने स्तर पर प्रयत्न कर रही है।

Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 Helpline Number

कोरोना महामारी (Corona Epidemic) से गरीब तबके की हालत काफी ख़राब सी हो गयी है। ऐस में गरीबों को भोजन की तकलीफ न हो इसलिए महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार ने शिवभोजन थाली (Maharashtra Shiv Bhojan Thali Yojana) की शुरुआत की थी। सरकार की इस योजना को जनता की तरफ से अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है और अब तक इस योजना के माध्यम से राज्य में लगभग दो करोड़ से ज्यादा लोगों ने इसका फायदा उठाया है इसलिए महाराष्ट्र सरकार ने इस योजना को और अगले साल मार्च तक बढ़ा दिया है।

Maharashtra e pass online Apply Process

Maharashtra Shiv Bhojan Thali Yojana – थाली की कीमत

कोरोना महामारी के चलते महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र शिव थाली योजना में कुछ बदलाव किये। पहले जब ये योजना शुरू हुयी थी तब एक थाली की कीमत 10 रूपए रखी थी।  लेकिन सरकार ने इसमें कुछ सहूलियत रखते हुए इस साल थाली की कीमत आधी करके 5 रूपए कर दी है। पहले जो थाली शहरो में 45 रूपए और गरमी क्षेत्रों में 35 रूपए में मिल रही थी अब वो सभी जगहों पर 5 रूपए में मिलेगी।  राज्य में के जगहों पर महाराष्ट्र शिव थाली योजना के सेंटर बनाये गए है जहां पे अन्न रथ वैन (Grain chariot van) के माध्यम से भोजन का प्रबंध किया जायेगा। यह योजना राज्य में 2020 में शुरू की गयी थी जो की अभी तक चल रही है।  हरकोई इस योजना का लाभ ले सकता है।  लेकिन पहले आपको इसके लिए Maharashtra Shiv Bhojan Thali Yojana Application Form भरना पड़ेगा जो की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर उपलब्ध है।

UP Shadi Anuadan Yojana 2021 Check Eligibility

Maharashtra Shiv Bhojan Thali Yojana – मेनू

यह भी जानना जरूरी है की शिव भोजन थाली योजना के अंतर्गत एक थाली में क्या क्या मिलेगा? तो हम यह जो भोजन इस योजना के माध्यम से लिएगा उसका विवरण यह दे रहें है। यह भी सुनिश्चित कर ले की हर दिन के हिसाब से थाली मेन्यू रोज़ (Day Wise Menu) बदलता रहता है।

  • दो चपाती
  • सब्ज़ीं
  • चावल
  • दाल या कड़ी

UP mukhyamantri Abhyudan Yojana 2021 Registration for Free Coaching

Maharashtra Shiv Bhojan Thali Yojana – शिव भोजन थाली कैसे बांटी जाएंगी

अब यह भी जरुरी है किए इस योजना का लाभ (Benefit) कैसे होगा।  तो हम आपको बता रहे है की महाराष्ट्र राज्य में हर जिला मुख्यालय (District Headquarter) में काम से काम एक शिव भोजना थाली सेंटर (Shiv Bhojan Thali Center) खोला गया है। पहले इन सेंटरों पर हर रोज दोपहर (Afternoon) 12 बजे से 2 बजे तक थाली परोसी जाती थी लेकिन सरकार ने अब समय में परिवर्तन (Change) करके थाली परोसने का समय रोज सुबह (Morning) 11 बजे से लेकर दोपहर (Afternoon) 3 बजे तक कर दिया है। लेकिन कुछ जगहों जहां पर सेण्टर नहीं है वह पे अन्न-रथ वैन के जरिए भी थाली बांटी जाएंगी। अभी तक इस योजना की शुरुआत प्रदेश (Maharashtra State) में लगभग 125 सेंटरों जिनमे से  मुंबई के नायर, सायन अस्पातल, KEM, और धारावी महिला बचत गेट में योजना चल रही है.

Haryana Free Laptop Yojana Apply Online

Maharashtra Shiv Bhojan Thali Yojana – नजदीकी केंद्र सूची Near By Location

महाराष्ट़्र सरकार (Government of Maharashtra) द्वारा चलाई गयी शिव थाली योजना (Shiv Thali Scheme) के तहत जरूरतमंद लोगो को एक महीने तक मुफ्त (Free of Cost) में भोजन मिलेगा। यह सरकार का गरीब लोगों के हिट में लिया गया एक सराहनीय कदम है।  इसके बाद इस योजना के तहत खाना खाने के लिए लोगो को 5 रूपए कीमत चुकानी होगी। महाराष्ट्र सरकार ने इसके लिए अभी तक राज्य में 893 शिव थाली योजना सेण्टर (Maharashtra Shive Thali Scheme Center) की शुरुआत कर दी है जो की निम्न प्रकार है।

इंदिरा गाँधी मातृत्व पोषण योजना Apply for 6000 रुपए

Taluk Centre name
नगर सिटी होटल सर्वनाम प्राइड
नगर होटल अंबिका
रहाता होटल कृश्णई
शिवगांव बलीराजा भोजनालय शिवगांव
अकोट इच्छापूर्ति शिभोजन
अकोला सिटी निदाल शैशनिक संस्था
बालापुर शिवभोजन केंद्र बालापुर
दरियापुर प्रसाद रेस्टोरेंट
मोरशी यशवंत महिला केटर्स
अमरावती महालाक्ष्मी उपहारग्रह
वाजीपुर दादा फरसान
कन्नड़ महाराज फैमिली रेस्टोरेंट
गंगापुर शिवकृपा केटर्स
बीड़ होटल सौरभ
परली (V) होटल पंचवटी
गोंडपीपरी फालके भोजनालय
चंद्रपुर सिटी साइकृपा भोजनालय
सकरी भारती कांतिलाल माली
धुले कस्तूरबा खानावल
सिंदखेड़ा होटल अनमोल स्वागत
36F thane लक्ष्मी केटर्स
37f bhiwandi चामुंडा महिला मंडल
41f vashi फूड फार्मा इंडिया लिमिटेड
गोरेगांव जनता होटल
सड़क अर्जुनी संस्कृति महिला बचत गट
गोंडिया प्रताप क्लब कैंटीन
अनुधा जय मल्हार अनुधा
हिंगोली साई भोजनालय
बसमठ राधा मेस
रावेर होटल न्यू सिमरन
पचोरा ललित नथ्थु पुजारी
भुसावल अष्ठविनायक महिला बचत गट
अजारा होटल कोकरत्ना
चांदगढ़ कस्तूरी शिवथाली सेंटर
अहमदपुर क्रुशी उत्पना समीति
उदगीर अजंता होटल
लातूर संगमेश्वर भोजनालय
नांदेड़ Famous bhojnalay
बिलोली बालाजी कैंटीन
हदगांव शिवपार्वती भोजनालय

How to Apply Online Maharashtra Shiv Bhojan Thali Scheme

शिव भोजन थाली योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लाइट आप शिव भोजन थाली योजना App भी डाउनलोड क्र सकते है जो की play store पर उपलब्ध है। इसके बाद आपको वो सभी जानकारी जो की आवेदन फॉर्म में पूछी जाएँगी दर्ज करनी होगी। इस (Download Shive Bhojan Thali App) के मध्य से आप नजदीकी शिव भोजन थाली सेंटर (Shiv Bojan Thali Center Nearby Me) का भी पता लगा सकतें है। यह Google Play store से डाउनलोड कर सकते है जो की सभी के लिए फ्री है।

Important Links:

Leave a Comment

close