PM Garib Kalyan Yojana 2020 Rs 1.70 Lakh Crore Plan for Corona Virus

PM Garib Kalyan Yojana 2020- Corona Virus, Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Scheme to Fight Against COVID-19, Benefits of PMGKY Scheme During COVID-19 Outbreak, Garib Kalyan Yojana Benefits & eligibility, How to Apply for PM Garib Kalyan Scheme Yojana in Coronavirus Lockdown, Know PMGKY Yojana details,  

PM Garib Kalyan Yojana 2020- केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने Corona Virus महामारी से बचने के लिए गरीब किसान एवं अन्य जरुरत मंद लोगो के लिए 1।70 लाख  करोड़ के सहायता योजना की घोषणा की है।  Corona Virus Lockdown में प्रधानमंत्री द्वारा गरीब लोगो के भोजन चिकित्सा रहने खाने आदि के लिए एक लाख 70 करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की है। Pradhan Mantri Garib Kalyan Scheme Yojana 2020 योजना का उदेश्य है की देश इस महामारी से लड़ सके एवं कोई भी भूखा न रहे। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बता रहे है की कौन इस योजना के लिए पात्र है एवं किस प्रकार कोई जरूरतमंद व्यक्ति  COVID-19 के दौरान इस PMGKY Scheme योजना से लाभन्वित हो सकते है।

PM Garib Kalyan Yojana Scheme 2020- PMGKY Scheme

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों में Pradhan Mantri Garib Kalyan Scheme 2020 की शुरआत 2016 में की थी जिससे की काले धन पर रोक लगाई जा सके।  इसमें लोगों को आय घोषित करने वालों को अपने अघोषित आमदनी का 2 फीसदी डिपॉजिट स्कीम 2016 में इस स्कीम में जमा कराना होता है। परन्तु इस समय देश COVID-19 महामारी से जूझ रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा देश में 21 दिनों का Lockdown की घोषणा की गयी है।  इस दौरान लोगो को घर पर रहने के निर्देश दिए गए है। सरकार द्वारा इस विपदा की घड़ी (Corona Virus) में लोगो की मदद के लिए PMGKY Scheme द्वारा लोगो तक मदद पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

PM Garib Kalyan Yojana 2020

Benefits of Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana 2020 During Corona Virus Outbreak

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKY Scheme Package) लगभग 1.70 लाख करोड़ रुपए का है। इससे 80 करोड़ जरूरतमंद लोगों को लाभ मिलेगा।
  • महिलाओं के जनधन खाते में अगले तीन माह तक 500 रुपए प्रति माह डाले जाएंगे।
  • अब चिकित्सा कर्मियों का 50 लाख का बीमा करवाया जाएगा।
  • किसान सम्मान में किसानों के खातों में अप्रैल माह के हफ्ते में 2000 रुपए जमा होंगे।
  • मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी 182 रुपए से बढ़ाकर 202 रुपए कर दी गई है।
  • प्रधानमंत्री अन्न योजना में 80 करोड़ लाभार्थियों को अगले 3 माह तक 5 किलो गेहूं या चावल प्रतिमाह अतिरिक्त मिलेगा। 1 किलो दाल प्रत्येक परिवार को बिल्कुल मुफ्त में प्रदान करवाई जाएगी।
  • दीनदयाल योजना के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप अब 20 लाख तक का लोन ले सकेंगे।
  • कर्मचारी अब अपने पीएफ खाते से कुल जमा का 75% निकाल सकेंगे।
  • बुजुर्गों, दिव्यांगों तथा विधवाओं को अगले 3 माह तक 1000 रुपए अतिरिक्त आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • अगले 3 माह तक EPF खाते में कर्मचारी तथा कंपनी का हिस्सा सरकार द्वारा दिया जाएगा।

How to Apply for PM Garib Kalyan Yojana 2020

Pradhan Mantri Garib Kalyan Scheme Yojana 2020 के लाभार्थी बनने के लिए जमाकर्ता को सबसे पहले किसी भी आरबीआई की अथॉराइज्ड शाखा में बैंक अकाउंट खुलवाना होगा। इसका एक अलग फॉर्म होता है जो आरबीआई की तरफ से दिया जाता है। ये फॉर्म केवल अघोषित संपत्ति रखने वालों को ही भरना होता है। PMGKY Scheme योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को निकटतम ग्राम पंचायत (जो भी आपके पास में हो ) में जाकर संपर्क करना होगा। शहर में उम्मीदवार को नामांकन करवाने के लिए अपनी नगर पालिका में जाकर संपर्क करना होगा।

Visit- MOHFW Official Website

Disclaimer:  दोस्तों इस पेज पर दी गयी PM Garib Kalyan Yojana 2020 Scheme जानकारी का स्त्रोत सोशल मीडिया, अख़बार एवं अन्य वेबसाइट है। यह किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट संसथान की आधिकारिक वेबसाइट नहीं है आपको होने वाली किसी भी असुविधा के लिए यह वेबसाइट www.myuniversity.in जिम्मेदार नहीं होगी। हमारा उद्देश्य आप तक सिर्फ योजना से जुडी जानकारी पहुंचाना है। योजना से जुडी पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए Ministry of Health & Family Welfare (MOHFW India) की ऑफिशियल वेबसाइट को अवश्य चेक करे।  (People Must Visit official Government website of MOHFW India to get details of PMGKY Scheme)

12 thoughts on “PM Garib Kalyan Yojana 2020 Rs 1.70 Lakh Crore Plan for Corona Virus”

  1. Sanjit Kumar Pradhan
    Bangaluru karanataka
    Chansundara reedy colani
    Ps.. khadgude
    Post .. khadgude
    Pin .560067

    Reply

Leave a Comment