PM Kisan Yojana Helpline Number: अगर नहीं मिली है छठी किस्त तो इस प्रकार हो सकता है समाधान

PM Kisan Samman Yojana के छठी किस्त (6th Installment) के 2000 रुपए की राशि को केंद्र सरकार द्वारा अगस्त माह में लाभार्थियों के बैंक एकाउंट्स में ट्रांसफर कर दिया गया।  अगर आपके बैंक खाते में अब तक यह राशि नहीं आयी है तो आप के लिए यहां दी हुई जानकारी उपयोगी हो सकती है।

दरअसल कोरोना महामारी के दौर में केंद्र सरकार द्वारा किसानो के खातों में पीएम किसान सम्मान योजना के अंतर्गत आर्थिक मदद हेतु धनराशि भेजी गयी।  इसी धनराशि की 6th किश्त अभी हाल में ही DBT transfer के जरिये डाली गयी । ऐसे में अगर आपको अभी तक योजना की लाभ राशि नहीं मिली तो आप हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपके खाते में रकम ट्रांसफर किस वजह से नहीं हुई है।

यह है PM Kisan Samman Yojana का Helpline Number

पीएम किसान योजना से जुड़ी पूछताछ, जानकारी या शिकायत के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या टोल फ्री नंबर 1800115526 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा कृषि मंत्रालय की ओर से दिए गए नंबर 011-23381092 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

PM Kisan Yojana Helpline Number

दिए गए हेल्पलाइन नंबर एवं टोलफ्री नंबर के माध्यम से आप यह भी जान सकेंगे की किस कारण से 6th Installment (छठी किस्त) के 2000 रुपए की राशि अब तक आपको प्राप्त क्यों नहीं हो पायी है।

बैंक खाते में पैसे नहीं आने की ये हो सकते है कारण

PM Kisan Samman Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए Aadhar Card को लिंक कराना अनिवार्य है। अगर आपने पीएम किसान योजना से अपने आधार कार्ड को लिंक नहीं कराया है तो आपको योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा ।

इसके अलावा आपके आधार कार्ड और पीएम किसान रजिस्टर में आपके विवरण में अगर किसी तरह का अंतर है तो भी इंस्टॉलमेंट प्राप्त करने में दिक्कत पेश आ सकती है। इसके अलावा बैंक अकाउंट नंबर या IFS Code में भी किसी तरह की चूक होने पर आपको किस्त Installment प्राप्त नहीं होगी।

बहरहाल आप एक बार दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके एवं ऑफिशियल वेबसाइट को चेक करके योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़े->>

PM Kisan सम्मान योजना का लाभार्थी बनना है तो ध्यान रखे इन बातो का

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary Status

SBI YONO कृषि पर अब KCC समीक्षा विकल्प

Leave a Comment

close